सिक्किम

Top 12 Famous Food of Sikkim – नेपाली भोजन, सिक्किमी व्यंजन

Food of Sikkim
Written by admin

FOOD Of SIKKIM

12 “Food of Sikkim” | Nepalese Dishes, Sikkimese Cuisine

Food of Sikkim : नेपाली, तिब्बती और स्थानीय सिक्किमी व्यंजनों का एक समृद्ध मिश्रण है। momo,thuppa, dal bhat, gundruk, sinki, kinema, dhindo, सेल रोटी, ghy kho

Food of Sikkim : नेपाली, तिब्बती और स्थानीय सिक्किमी व्यंजनों का एक समृद्ध मिश्रण है। मक्का सिक्किम में खपत होने वाली प्रमुख वस्तुओं में से एक है। सिक्किम के व्यंजन मुख्य रूप से मांसाहारी होते हैं लेकिन सब्जियों का उपयोग उनके व्यंजनों में किण्वित सब्जियों के रूप में किया जाता है, जो उन्हें लंबे समय तक संरक्षित रखने में सक्षम बनाता है।

झिलमिलाते ग्लेशियरों, आश्चर्यजनक घास के मैदानों और फूलों के ढेरों का घर, Sikkim भारत में एक छुट्टी स्थल है, यह कई यात्रियों की सूची में है। यह क्षेत्र अब अपनी भव्यता के लिए नहीं बल्कि अपने पाक व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है। क्षेत्र और इसकी परंपरा को बेहतर ढंग से पहचानने के लिए स्वादिष्ट sikkim Food विकल्पों का प्रयास करें।

स्थानीय रूप से प्राप्त सामग्री और विभिन्न विशिष्ट स्वादों का उपयोग जो किसी अन्य मामले में पूरे भारत में व्यंजनों के भीतर उपयोग नहीं किया जाएगा, सिक्किम के भोजन को स्वाद के लिए एक संतुष्टि प्रदान करता है। इस आश्चर्यजनक राज्य पर प्रस्तुत विभिन्न पाक प्रसन्नता का लाभ उठाने के लिए आस-पास के विभिन्न कैफे, रेस्तरां और एवेन्यू कियोस्क आज़माएं।

Sikkim के यहाँ 12 प्रकार के Food हैं जिन्हें आपको एक बार

अवश्य आज़माना चाहिए (Food of Sikkim)

  • Momo
  • Thuppa
  • Dal Bhat
  • Sha phale
  • Gundruk
  • Sinki
  • Kinema
  • Dhindo
  • Phagshapa
  • Sael Roti
  • Gya Kho

1 . Momo (Food of Sikkim)

momo

momo

माना जाता है कि तिब्बती मूल के हैं और नेपाली व्यंजनों द्वारा संशोधित, मोमोज सिक्किम की जीवन रेखा हैं। मोमोज स्टीम्ड बन होते हैं जिनमें फिलिंग होती है। इसमें आमतौर पर दो भाग होते हैं – कवर और फिलिंग। कवर सफेद आटे और पानी के आटे से बना है। कभी-कभी मोमो की बनावट को बढ़ाने के लिए आटे में खमीर या बेकिंग सोडा भी मिलाया जाता है।

मूल रूप से ये मोमोज ग्राउंड मीट फिलिंग के साथ बनाए गए थे, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में कई बदलाव हुए हैं जिससे पकौड़ी और भी बेहतर हो गई है। टोफू (पनीर) से लेकर पनीर तक, सब कुछ भरने में शामिल किया जा सकता है। सिक्किम में सबसे अच्छे मोमोज पाने के लिए, गंगटोक के द रोल हाउस और तिब्बत के स्वाद का दौरा करना चाहिए।

2. Thupa (Food of Sikkim)

Thuppa

Thuppa

थुकपा भारतीय राज्य सिक्किम में एक और व्यंजन है। पकवान एक स्वादिष्ट नूडल सूप है जिसकी उत्पत्ति पूर्वी तिब्बत में हुई थी। सिक्किम का स्ट्रीट फूड थुकपा के साथ काफी समृद्ध है, जो पाक बैंडविगन का नेतृत्व करता है। न केवल सड़क के किनारे के खोखे, राज्य के लगभग हर रेस्तरां में यह अद्भुत व्यंजन परोसा जाता है।

नूडल सूप में लहसुन, कटा हुआ प्याज और हरी मिर्च मसाले और तीखेपन को जोड़ने के लिए होते हैं। इस व्यंजन में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों संस्करण हैं। जबकि पूर्व में इसके मिश्रण में कटी हुई और कटी हुई सब्जियां होती थीं, बाद वाले में रेड मीट और उबले हुए या पके हुए अंडे मिलाए जाते थे। जब आप सिक्किम में हों तो इस अद्भुत व्यंजन का आनंद लें।

3. दाल भात (Food of Sikkim)

दाल भात कुछ और नहीं बल्कि चावल के साथ दाल का सूप है। दाल भात सिक्किम का एक प्रमुख व्यंजन है जिसे करी (सब्जी करी) या मांस और चटनी के साथ परोसा जाता है। दिलचस्प बात यह है कि दाल भात विभिन्न प्रकार के दक्षिण एशियाई व्यंजनों में मुख्य है।

4. शा फले / Sha Phale (Food of Sikkim)

sha phale

sha phale

यहां आपको इस प्रसिद्ध सिक्किमी डिश के बारे में जानने की जरूरत है, जो ग्राउंड बीफ और गोभी से भरी हुई ब्रेड के अर्ध-गोलियों से बनी होती है और फिर डीप फ्राई की जाती है। बाहर से क्रिस्पी और अंदर से नरम और रसीले, यही आपको पहली बार गोल्डन फ्राइड पकौड़ी में काटने पर मिलता है।

चूंकि अलग-अलग लोगों की आहार संबंधी जरूरतें अलग-अलग होती हैं, इसलिए पारंपरिक भोजन में कई तरह के बदलाव लाए गए हैं। पकवान के अधिक लोकप्रिय रूपों में पनीर और टोफू संस्करण शामिल हैं। इनमें से किसी एक को आजमाने के लिए गंगटोक में रोल हाउस सबसे अच्छी जगह है।

5. गुन्द्रुक (Food of Sikkim)

Gundruk

Gundruk

गुन्द्रुक नेपाली मूल का भोजन है और सिक्किम के मुख्य खाद्य पदार्थों में से एक है। गुन्द्रुक एक पत्तेदार व्यंजन है जो पूरी तरह से शाकाहारी है और कुछ सरसों, गोभी या मूली के पत्तों के साथ बनाया जाता है। प्रामाणिक गुंड्रुक केवल उन गांवों में पाया जाता है जहां लोग अपना घर बनाते हैं। यह रैपेज से भरपूर होता है और शरीर के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में मदद करता है।

परंपरागत रूप से यह सिक्किमी व्यंजन मिट्टी के बर्तनों में तैयार किया जाता है, लेकिन लोगों ने उसी पकवान को तैयार करने के अन्य तरीकों का उपयोग करना शुरू कर दिया है। यह एक ऐसा व्यंजन है जो सदियों से एक जैसा बना हुआ है और इसमें थोड़ा बदलाव दिखता है।

6. सिन्की (Food of Sikkim)

Sinki

Sinki

सिन्की सिक्किम का एक और पारंपरिक व्यंजन है, जिसमें सामग्री या बनाने की प्रक्रिया में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। यह गुन्द्रुक के समान है लेकिन मूली से बना है। इन मूली की जड़ों को काटकर बांस में रखा जाता है और भूसे से दबाया जाता है। यह बाँस लगभग एक महीने तक पौधों और मिट्टी से ढका रहता है और किण्वन के लिए छोड़ दिया जाता है।

सिन्की की यह महीने भर की तैयारी अब एक साल तक ताजा रह सकती है और स्टॉज और सूप में उपयोग के लिए तैयार है। इसका उपयोग अचार के रूप में भी किया जा सकता है और परांठे और अन्य व्यंजनों के साथ खाया जा सकता है।

7. किनेमा/Kinema (Food of Sikkim)

kinema

kinema

किनेमा सोयाबीन से बना भोजन है जिसे उबालकर किण्वित किया जाता है ताकि एक चिपचिपा बनावट प्राप्त हो सके। पकवान एक मजबूत सुगंध देता है। किनेमा को चावल (चावल) के साथ साइड डिश के रूप में खाया जा सकता है। यह शाकाहारियों के लिए एक मांस विकल्प है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट में उच्च और वसा में कम है।

किनेमा न केवल यह सिक्किम में ही नहीं बल्कि नेपाल और दार्जिलिंग में भी लोकप्रिय है।8. दाल भात दाल भात और कुछ नहीं बल्कि चावल के साथ दाल का सूप है। दाल भात सिक्किम का एक प्रमुख व्यंजन है जिसे करी (सब्जी करी) या मांस और चटनी के साथ परोसा जाता है। दिलचस्प बात यह है कि दाल भात विभिन्न प्रकार के दक्षिण एशियाई व्यंजनों में मुख्य है।

9. ढिंडो/Dhindo (Food of Sikkim)

Dhindo

Dhindo

ढिंढो को पानी को उबालकर और धीरे-धीरे एक प्रकार का अनाज, बाजरा या कॉर्नफ्लोर में डालकर तैयार किया जाता है। इसके बाद मिश्रण को लगातार चलाते हुए एक चिपचिपा पेस्ट बनने तक चलाएं। पेस्ट को गेंदों में घुमाया जाता है, दाल के सूप या चटनी में डुबोया जाता है और बाजरे के दांतों के बीच चिपक जाने पर निगल लिया जाता है। यह व्यंजन सिक्किम और नेपाल में प्रतिदिन खाया जाता है।

10. Phagshapa (Food of Sikkim)

Phagshapa

Phagshapa

मांसाहारी लोगों के लिए एक पाक आनंद, फगशापा सिक्किम के व्यंजनों में एक बहुत पसंद किया जाने वाला व्यंजन है। इस व्यंजन का मुख्य घटक मूली और लाल मिर्च के साथ सूअर का मांस वसा है। पोर्क वसा के स्ट्रिप्स को पहले पकाया जाता है और अलग रखा जाता है। मूली और मसालों के साथ एक स्टू तैयार करते समय, गर्मी और मसाला प्रदान करने के लिए सूअर का मांस लाल मिर्च के साथ जोड़ा जाता है।

11 . Sael Roti (Food of Sikkim)

seal roti

seal roti

सेल रोटी एक तली हुई रोटी है जिसे आमतौर पर आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है। इसे बनाने के लिए पानी और चावल को एक साथ मिलाकर पेस्ट बनाया जाता है। फिर इसे उबलते हुए तेल में पूर्णता के लिए डीप फ्राई किया जाता है।

हालाँकि यह व्यंजन नेपाल और तिब्बत में उत्पन्न हुआ था, लेकिन इस भारतीय राज्य में नेपाली और तिब्बती प्रभाव के कारण सिक्किम में भी यह काफी लोकप्रिय है। जब आप सिक्किम में छुट्टियां मना रहे हों तो इस स्वादिष्ट और अद्भुत भोजन के साथ अपने स्वाद पैलेट को संतुष्ट करें।

12 . Gya Kho (Food of Sikkim)

Gya kho

Gya kho

Gya Kho सिक्किम के स्थानीय व्यंजनों में से एक है। यह चिमनी सूप है जिसे एक कटोरे में परोसा जाता है और चूंकि कटोरा चिमनी के आकार जैसा दिखता है इसलिए इसका नाम चिमनी सूप है। इस तिब्बती व्यंजन को सिक्किम ने अपने बेहतरीन स्वाद के कारण अपनाया है। इसकी खाना पकाने की प्रक्रिया से अद्भुत स्वाद आता है। इसे कोयले के नीचे अन्य सामग्री के साथ पकाया जाता है।

Read also: facebook se Paise Kaise Kamaye?

सिक्किम के बारे में कुछ Information (Food of Sikkim)

सिक्किम भारत के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है। यह तीन देशों अर्थात् भूटान, तिब्बत (China) और नेपाल की सीमा पर स्थित है। स्थानीय प्रभावों और आसपास के देशों को मिलाकर, सिक्किम का व्यंजन विविध है और स्वाद के विभिन्न स्तरों से बना है। सिक्किम के व्यंजनों का नेपाल और चीन से बड़ा प्रभाव है।

राज्य का बहुमत एक जातीय नेपाली और तिब्बती बहुमत है, जिसमें पूर्व बाद में हावी है। इसी वजह से राज्य के ज्यादातर लोग चावल खाते हैं। सूप, पकौड़ी, स्टॉज, मीट और सिक्किम के स्वाद के इस अद्भुत मिश्रण में बहुत सारी सब्जियां हैं। राज्य के पास स्वाद लेने के लिए बहुत कुछ है। सिक्किम के प्रसिद्ध व्यंजनों की जाँच करें जैसा कि आप नीचे पढ़ते हैं।

12 Famous Food of Sikkim

यह भी पढ़े :  भारत के शीर्ष 15 छोटे सफल लघु व्यवसाय – Small Business Ideas in India
‘Laal Singh Chaddha’ – कलकत्ता उच्च न्यायालय में ‘लाल सिंह चड्ढा’ के खिलाफ एक जनहित याचिका दायर की गई थी
Bhutan Economic Crisis – श्रीलंका की तरह खुद को दिवालिया घोषित करने की कगार पर भूटान
Anand Math Movie : आनंद मठ के संदर्भ में दक्षिण में बन रही है ‘1770’ की मूवी पोस्टर Release

About the author

admin

Leave a Comment